Home  »  Blog  »  फ़ूड और न्यूट्रीशंस   »   विटामिन बी9 किस खाने में सबसे अधिक पाया जाता है?

विटामिन बी9 किस खाने में सबसे अधिक पाया जाता है?

399 0
विटामिन बी9 किस खाने में पाया जाता है
0
(0)

विटामिन बी9 एक पानी में घुलनशील बी विटामिन है जो कुछ खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से मौजूद होता है, दूसरों में जोड़ा जाता है, और आहार पूरक के रूप में उपलब्ध होता है। विटामिन बी9, जिसे पहले फोलासीन और कभी-कभी विटामिन बी9 के रूप में जाना जाता था, प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले खाद्य फोलेट और आहार पूरक और फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों में फोलेट के लिए सामान्य शब्द है, जिसमें फोलिक एसिड भी शामिल है। खाद्य विटामिन बी9 टेट्राहाइड्रोफोलेट (THF) के रूप में होते हैं और आमतौर पर अतिरिक्त ग्लूटामेट अवशेष होते हैं, जो उन्हें पॉलीग्लूटामेट बनाते हैं। फोलिक एसिड विटामिन का पूरी तरह से ऑक्सीकृत मोनोग्लूटामेट रूप है जिसका उपयोग फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों और अधिकांश आहार पूरक में किया जाता है। विटामिन बी9 फूड लिस्ट के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

Free Doctor Consultation Blog Banner_1200_350_Hindi (1)

विटामिन बी9 क्या है?

विटामिन बी9 न्यूक्लिक एसिड (डीएनए और आरएनए) के संश्लेषण और अमीनो एसिड के चयापचय में एकल-कार्बन स्थानांतरण में एक कोएंजाइम या सह-सब्सट्रेट के रूप में कार्य करता है। सबसे महत्वपूर्ण फोलेट-निर्भर प्रतिक्रियाओं में से एक एस-एडेनोसिल-मेथियोनीन के संश्लेषण में होमोसिस्टीन का मेथियोनीन में रूपांतरण है, जो एक महत्वपूर्ण मिथाइल दाता है। एक अन्य फोलेट-निर्भर प्रतिक्रिया, डीएनए के निर्माण में डीऑक्सीयूरिडिलेट का थाइमिडाइलेट में मिथाइलेशन, उचित कोशिका विभाजन के लिए आवश्यक है। इस प्रतिक्रिया की कमी एक ऐसी प्रक्रिया शुरू करती है जो मेगालोब्लास्टिक एनीमिया को जन्म दे सकती है, जो फोलेट की कमी के लक्षणों में से एक है।

विटामिन बी9 की कमी

विटामिन बी9 की कमी असामान्य है। फोलेट की कमी आमतौर पर अन्य पोषक तत्वों की कमी के साथ होती है क्योंकि इसका खराब आहार, शराब और कुपोषण संबंधी विकारों से गहरा संबंध है। मेगालोब्लास्टिक एनीमिया, जो बड़े, असामान्य रूप से न्यूक्लियेटेड एरिथ्रोसाइट्स की विशेषता है, फोलेट या विटामिन बी 12 की कमी का प्राथमिक नैदानिक ​​​​संकेत है। इसके लक्षणों में कमजोरी, थकान, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, दिल की धड़कन और सांस की तकलीफ शामिल हैं।

विटामिन बी9 फूड लिस्ट

यहां टॉप 20 विटामिन बी9 फूड लिस्ट के साथ-साथ परोसने के आकार और विटामिन बी9 सामग्री का सारांश देने वाली सूची दी गई है।

विटामिन बी9 फूड लिस्टप्रति सर्विंग माइक्रोग्राम
(एमसीजी) डीएफई
प्रतिशत
डीवी*
बीफ लीवर21554
पालक13133
मटर 10526
अनाज10025
चावल9022
शतावरी8922
ब्रसेल्स स्प्राउट्स7820
स्पेगेटी7419
लेट्यूस6416
एवोकाडो5915
ब्रोकोली5213
सरसों का साग5213
ब्रेड5013
राजमा4612
गेहूं 4010
टमाटर का रस369
केकड़ा369
संतरे का रस359
शलजम के पत्ते 328
मूंगफली277
संतरा297
पपीता277
केला246
खमीर236
अंडा226
खरबूजा174
मछली123
दूध 123
ग्राउंड बीफ़72
चिकन ब्रेस्ट 31

यह भी पढ़ें: ईद के लिए स्वस्थ और डायबिटीज फ्रेंडली व्यंजन

केला

केला न केवल एक सुविधाजनक नाश्ता है बल्कि इसमें विटामिन बी6 भी अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा, एक मध्यम आकार का केला कम से कम 0.4 मिलीग्राम विटामिन बी6 प्रदान करेगा। इसलिए, केले को अपने आहार में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह विटामिन बी 6 की आपकी दैनिक आवश्यकता को पूरा करता है।

चिकन लिवर

चिकन लीवर प्रोटीन का एक पौष्टिक और लोकप्रिय स्रोत है। यह विटामिन, फोलेट, विटामिन बी 6, विटामिन ए और विटामिन बी 12 सहित कई अन्य पोषक तत्वों से भी भरा हुआ है। चिकन लीवर विटामिन बी6 से भरपूर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक खाद्य स्रोत है जिसे आपकी लालसा और पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज को कंट्रोल रखने समेत मेथी खाने के ये 9 फायदे, जान के आप भी हो जायेंगे हैरान

पालक

पालक आयरन और विटामिन ए और सी का एक बड़ा स्रोत है। इसमें विटामिन बी 6 भी अच्छी मात्रा में होता है। विटामिन बी6 एंटीबॉडी के उत्पादन में आवश्यक है, जो शरीर में संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

गाजर

गाजर विटामिन बी6, फाइबर और विटामिन ए से भरपूर होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी होता है जो मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा, आप इन्हें कच्चा या पकाकर भी खा सकते हैं। इसे स्मूदी या जूस के रूप में अपने आहार में शामिल करें। विटामिन बी6 आपके तंत्रिका कोशिका के चारों ओर माइलिन नामक प्रोटीन बनाने के लिए जिम्मेदार है। आप इन्हें सलाद के रूप में अपने आहार में शामिल कर सकते हैं या सब्जी में डालकर भून सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ग्लूटेन फ्री कूटू करेगा आपकी डायबिटीज को नियंत्रित

हरे मटर

हरी मटर फाइबर और विटामिन ए, सी और बी 6 से भरपूर होती है। इसके अलावा, आप मटर और गाजर को फ्रीज करके स्टोर कर सकते हैं और इसे एक साइड डिश के रूप में रख सकते हैं जो बच्चों को भी पसंद आती है।

दूध

दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें विटामिन बी6 भी काफी मात्रा में होता है? यह विटामिन बी-6 के अनुशंसित दैनिक मूल्य का 5 प्रतिशत प्रदान करता है। इसके अलावा, विटामिन बी6 की कमी से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: अजमोदा खाने के फायदे: डायबिटीज से लेकर कैंसर ठीक करने की ताकत है इसमें

विटामिन बी9 फूड से प्रभावित होने वाले समूह

कुछ व्यक्तियों में विटामिन बी9 की कमी हो सकती है। निम्नलिखित समूह उन लोगों में से हैं जिन्हें विटामिन बी9 की अपर्याप्तता का सबसे अधिक जोखिम है।

शराब सेवन विकार से ग्रस्त लोग

शराब के सेवन के विकार वाले लोग अक्सर खराब गुणवत्ता वाले आहार लेते हैं जिसमें विटामिन बी9 की अपर्याप्त मात्रा होती है। इसके अलावा, शराब फोलेट के अवशोषण और यकृत के अवशोषण में बाधा डालती है, फोलेट के टूटने को तेज करती है और इसके गुर्दे के उत्सर्जन को बढ़ाती है। पुर्तगाल में एक मूल्यांकन, जहाँ खाद्य आपूर्ति फोलिक एसिड से समृद्ध नहीं है, वहाँ पुरानी शराब की लत वाले 60% से अधिक लोगों में कम फोलेट की स्थिति पाई गई। यहां तक ​​कि 2 सप्ताह तक प्रतिदिन 240 मिली (8 द्रव औंस) रेड वाइन या प्रतिदिन 80 मिली (2.7 द्रव औंस) वोदका का मध्यम शराब सेवन स्वस्थ पुरुषों में सीरम फोलेट सांद्रता को काफी कम कर सकता है, हालांकि 3 एनजी/एमएल की फोलेट पर्याप्तता के लिए कटऑफ से नीचे के स्तर तक नहीं।

यह भी पढ़ें: वजन कम करने से लेकर डायबिटीज को रखता है कंट्रोल, जानिए सेब के सिरके के कई फायदे

प्रजनन आयु की महिलाएं

गर्भवती होने में सक्षम सभी महिलाओं को एनटीडी और अन्य जन्म दोषों के जोखिम को कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में फोलेट प्राप्त करना चाहिए। हालांकि, प्रसव उम्र की कुछ महिलाओं को आहार की खुराक लेने पर भी फोलेट की अपर्याप्त मात्रा मिलती है। प्रसव उम्र की महिलाओं को विविध आहार द्वारा प्रदान किए गए फोलेट के अलावा आहार की खुराक और/या फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों से 400 एमसीजी/दिन फोलिक एसिड प्राप्त करना चाहिए।

प्रेग्नेंट औरत

गर्भावस्था के दौरान, न्यूक्लिक एसिड संश्लेषण में इसकी भूमिका के कारण फोलेट की मांग बढ़ जाती है। इस ज़रूरत को पूरा करने के लिए, FNB ने गर्भावस्था के दौरान गैर-गर्भवती महिलाओं के लिए फोलेट RDA को 400 mcg DFE/दिन से बढ़ाकर 600 mcg DFE/दिन कर दिया। कुछ महिलाओं के लिए अकेले आहार के ज़रिए सेवन का यह स्तर हासिल करना मुश्किल हो सकता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ ऑब्सटेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट्स ज़्यादातर गर्भवती महिलाओं के लिए प्रसवपूर्व विटामिन सप्लीमेंट की सलाह देते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड और अन्य पोषक तत्व मिलें।

कुअवशोषण विकार वाले लोग

कई चिकित्सा स्थितियाँ फोलेट की कमी के जोखिम को बढ़ाती हैं। मैलाबॉर्प्टिव विकारों वाले लोग – जिसमें ट्रॉपिकल स्प्रू, सीलिएक रोग और सूजन आंत्र रोग शामिल हैं- इन विकारों के बिना लोगों की तुलना में कम फोलेट अवशोषित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, सूजन आंत्र रोग वाले लगभग 20% -60% रोगियों में फोलेट की कमी होती है। एट्रोफिक गैस्ट्रिटिस, गैस्ट्रिक सर्जरी और अन्य स्थितियों से जुड़े गैस्ट्रिक एसिड स्राव में कमी भी फोलेट अवशोषण को कम कर सकती है।

यह भी पढ़ें: जंगल में मिलने वाली त्रिफला है डायबिटीज के लिए रामबाण

MTHFR बहुरूपता वाले लोग

मेथिलनेटेट्राहाइड्रोफोलेट रिडक्टेस (MTHFR) जीन में आनुवंशिक बहुरूपता वाले लोगों में विटामिन बी9 को इसके सक्रिय रूपों में से एक, 5-MTHF में परिवर्तित करने की क्षमता कम होती है, क्योंकि इस रूपांतरण के लिए आवश्यक मेथिलनेटेट्राहाइड्रोफोलेट रिडक्टेस एंजाइम कम सक्रिय होता है। इस बहुरूपता के परिणामस्वरूप जैविक रूप से कम 5-MTHF उपलब्ध होता है और इस प्रकार, मिथाइलेशन क्षमता कम हो जाती है, जिससे होमोसिस्टीन का स्तर बढ़ जाता है और NTDs का जोखिम बढ़ जाता है।

विटामिन बी9: रेकमेंडेड डेली अलाउंस

यहां विभिन्न आयु समूहों के लिए रेकमेंडेड डेली अलाउंस का सारांश देने वाली एक तालिका दी गई है।

आयुपुरुषमहिलागर्भावस्था
जन्म से 6 महीने तकस्थापित करना संभव नहीं*स्थापित करना संभव नहीं*
7–12 महीनेस्थापित करना संभव नहीं*स्थापित करना संभव नहीं*
1–3 वर्ष300 माइक्रोग्राम300 माइक्रोग्राम
4–8 वर्ष400 माइक्रोग्राम400 माइक्रोग्राम
9–13 वर्ष600 माइक्रोग्राम600 माइक्रोग्राम
14–18 वर्ष800 माइक्रोग्राम800 माइक्रोग्राम800 माइक्रोग्राम
19+ वर्ष1,000 माइक्रोग्राम1,000 माइक्रोग्राम1,000 माइक्रोग्राम

यह भी पढ़ें: करना है डायबिटीज को कम तो खाए सलाद पत्ता: जाने सलाद पत्ता (लेट्यूस) खाने के फायदे

क्या आपको भी एक अच्छे और भरोसेमंद डायबिटीज डॉक्टर की तलाश है, तो 25+ वर्षों के अनुभव के साथ नेशनल डायबेटोलॉजिस्ट पुरस्कार विजेता डॉ. नवनीत अग्रवाल को चुनें। जो घर बैठे डायबिटीज नियंत्रण करने के लिए सही मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख में बताई गयी जानकारी सामान्य और सार्वजनिक स्रोतों से ली गई है। यह किसी भी तरह से चिकित्सा सुझाव या सलाह नहीं है। अधिक और विस्तृत जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। BeatoApp इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

Himani Maharshi

Himani Maharshi

हिमानी महर्षि, एक अनुभवी कंटेंट मार्केटिंग, ब्रांड मार्केटिंग और स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट हैं, इनमें अपने विचारों को शब्दों की माला में पिरोने का हुनर है। मिडिया संस्थानों और कंटेंट राइटिंग में 5+ वर्षों के अनुभव के साथ, उन्होंने मीडिया, शिक्षा और हेल्थकेयर में लगातार विकसित हो रहे परिदृश्यों को नेविगेट किया है।

Leave a Reply

Index