Home»Blog»फ़ूड और न्यूट्रीशंस » अजमोदा खाने के फायदे: डायबिटीज से लेकर कैंसर ठीक करने की ताकत है इसमें

अजमोदा खाने के फायदे: डायबिटीज से लेकर कैंसर ठीक करने की ताकत है इसमें

538 0
अजमोदा खाने के फायदे
0
(0)

अजमोदा कम कैलोरी और उच्च जल सामग्री के कारण बहुत लोकप्रिय है। यह हरी सब्जी पोषक तत्वों से भरपूर है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। अजमोदा एक दलदली भूमि का पौधा है। इसमें लंबे, हल्के हरे, दृढ़, रेशेदार डंठल होते हैं – प्रति गुच्छा लगभग 8-10 डंठल, जो शीर्ष पर पत्तियों में सिकुड़ जाते हैं। हमारे आज के इस ब्लॉग में हम आपको अजमोदा खाने के फायदे के बारे में विस्तार से बताएँगे।

sugar haregi desh jitega runner curv glucometer_runner

अजमोदा में मौजूद पोषक तत्व

इसकी पोषक तत्वों से भरपूर संरचना के कारण अजमोदा के स्वास्थ्य लाभ असंख्य हैं। अजमोदा में विटामिन, खनिज और फाइबर की स्वागत योग्य खुराक के साथ लगभग 95% पानी होता है। फिर भी, अजमोदा विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट, पोटेशियम और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। इसमें न्यूनतम मात्रा में प्रोटीन, वसा और केवल 1.4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। अजमोदा उपयोगी एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर है, जो इसे स्वस्थ आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाता है।

यह भी पढ़ें: अजमोदा खाने के फायदे: डायबिटीज से लेकर कैंसर ठीक करने की ताकत है इसमें

अजमोदा खाने के फायदे

अजमोदा खाने के फायदे के बारे में इस ब्लॉग में विस्तार से बताया गया है:

अजमोदा खाने के फायदे

कैंसर के खतरे को कम करता है

अजमोदा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है । इसमें दो शक्तिशाली कैंसर-रोधी यौगिक होते हैं- एपिजेनिन और ल्यूटोलिन जो मुक्त कण विनाश को बढ़ावा देते हैं और कैंसर कोशिका मृत्यु को बढ़ावा देते हैं। अजमोदा में बायोएक्टिव पॉलीएसिटिलीन होता है, इन यौगिकों में कई कैंसर कोशिकाओं के निर्माण को रोकने की क्षमता होती है। अजमोदा अग्नाशय और स्तन कैंसर से बचाने के लिए फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें: करना है डायबिटीज को कम तो खाए सलाद पत्ता: जाने सलाद पत्ता (लेट्यूस) खाने के फायदे

शुक्राणुओं की संख्या और गतिविधि में सुधार करता है

अध्ययनों से पता चलता है कि अजमोदा में ऐसे पदार्थ से सुरक्षा होती है जो शुक्राणुओं की संख्या को नुकसान पहुंचा सकता है। शुक्राणु के लिए अजमोदा के लाभ उल्लेखनीय हैं, क्योंकि अजमोदा का अर्क यौन प्रदर्शन को बढ़ाता है और शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि ऐसा प्रतीत होता है कि इसका मुक्त कणों के विरुद्ध निरोधात्मक प्रभाव पड़ता है, जो प्रजनन क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। अजमोदा पुरुषों के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के स्राव को बढ़ाती है।

यह भी पढ़ें: जामुन के फायदे- डायबिटीज से लेकर कई बीमारियों की होगी छुट्टी

सेक्स लाइफ को बेहतर बनाता है

अजमोदा में उच्च स्तर के एंड्रोस्टेनोन और एंड्रोस्टेनोल-पुरुष हार्मोन होते हैं, जो महिलाओं में यौन उत्तेजना को उत्तेजित करते हैं। ऐसा माना जाता है कि अजमोदा यौन रूप से लाभ पहुंचाती है, क्योंकि इसके यौगिकों से निकलने वाली गंध पुरुषों को विपरीत लिंग के लिए अधिक आकर्षक और वांछनीय बना सकती है।

ब्लड प्रेशर को कम करता है

अजमोदा में उच्च मात्रा में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जिन्हें फाथालाइड्स के नाम से जाना जाता है। यह यौगिक धमनी की मांसपेशियों को आराम देता है और रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। चीनी चिकित्सा के अनुसार, अजमोदा और इसका अर्क रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। यह नाइट्रेट से भरपूर होता है जो रक्त वाहिकाओं की चिकनी मांसपेशियों को आराम देने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज से लेकर कैंसर ठीक करने तक की ताकत है फूलगोभी में

सूजन को रोकता है

अजमोदा विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं। इस संबंध में अजमोदा का पोषण मूल्य प्रभावशाली है। अजमोदा में ल्यूटोलिन नामक एक यौगिक भी होता है जो मस्तिष्क कोशिकाओं में सूजन को रोक सकता है। शोध से पता चलता है कि अजमोदा का अर्क एस्पिरिन और इबुप्रोफेन जैसी सूजन-रोधी दवाओं की तरह काम करता है। इसका दर्द कम करने वाला प्रभाव भी हो सकता है। और यह गैर-स्टेरायडल सूजन रोधी दवाएं (एनएसएआईडी) लेने से होने वाली पेट की क्षति के खिलाफ सुरक्षात्मक हो सकता है।

पाचन में सहायता करता है

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी पोषक तत्व होते हैं, यह संपूर्ण पाचन तंत्र को सुरक्षा प्रदान करता है। अजमोदा में पाया जाने वाला प्राकृतिक फाइबर इसे पाचन तंत्र के लिए एक आवश्यक भोजन बनाता है। अजमोदा में घुलनशील फाइबर बड़ी आंत में मौजूद बैक्टीरिया द्वारा किण्वित किया जाएगा और यह किण्वन प्रक्रिया पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है ।

यह भी पढ़ें: बेलपत्र खाने के फायदे- डायबिटीज के साथ इन बीमारियों में भी है लाभकारी

वजन कम करने में मदद करता है

जैसा कि हम जानते हैं, अजमोदा एक कम कैलोरी वाली सब्जी है जो वजन प्रबंधन में फायदेमंद है। वजन घटाने के लिए अजमोदा खाने के फायदे स्पष्ट हैं क्योंकि इसमें पाचक फाइबर होता है जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है। अजमोदा की अघुलनशील फाइबर सामग्री तृप्ति को बढ़ा सकती है और वजन घटाने में सहायता कर सकती है। अजमोदा की उच्च जल सामग्री वजन घटाने और लिपिड मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करने में भी योगदान दे सकती है।

यह भी पढ़ें: करेले की कड़वाहट देगी डायबिटीज को मात

अजमोदा की रेसिपी

अजमोदा, जिसे अक्सर सिर्फ एक कुरकुरा नाश्ता माना जाता है, एक बहुमुखी सब्जी है जो विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों का केंद्र बन सकती है। यहां तलाशने के लिए कुछ रचनात्मक अजमोदा व्यंजन दिए गए हैं:

अजमोदा का सूप

क्लासिक अजमोदा का सूप एक आरामदायक व्यंजन है जो सब्जी के प्राकृतिक स्वाद को उजागर करता है। तैयार करने के लिए, कटी हुई अजमोदा, प्याज और लहसुन को मक्खन में नरम होने तक भूनें। सब्जी का शोरबा डालें, धीमी आंच पर पकाएं और चिकना होने तक मिलाएँ। स्वादिष्ट, पौष्टिक सूप के लिए नमक और काली मिर्च डालें और ताज़ी जड़ी-बूटियों से गार्निश करें।

यह भी पढ़ें: फॉलो करें ये डायबिटीज फूड चार्ट, काबू में रहेगा ब्लड शुगर

अजमोदा की सलाद

ताज़ा सलाद के लिए सेब, अखरोट और हल्के विनिगेट के साथ पतली कटी हुई अजमोदा मिलाएं। अजमोदा की कुरकुरी बनावट और थोड़ा मिर्च का स्वाद इसे सलाद के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बनाता है।

अजमोदा और मूंगफली का मक्खन स्नैक्स

क्या आप एक त्वरित, स्वास्थ्यप्रद नाश्ते की तलाश में हैं? मूंगफली के मक्खन के साथ अजमोदा की छड़ें एक आदर्श विकल्प बनती हैं। अजमोदा का कुरकुरापन मूंगफली के मक्खन की मलाईदार बनावट से मेल खाता है, जो एक संतोषजनक और प्रोटीन से भरपूर उपचार प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: वजन के साथ डायबिटीज भी नियंत्रित करेगी कलौंजी

अजमोदा और ब्लू चीज़ डिप

एक स्वादिष्ट और तीखे डिप के लिए, क्रीम चीज़, ब्लू चीज़, खट्टा क्रीम और कीमा बनाया हुआ अजमोदा मिलाएं। यह डिप ताजी अजमोदा की छड़ियों या अन्य कच्ची सब्जियों के साथ बहुत अच्छा लगता है, जो इसे पार्टियों और समारोहों के लिए एक आदर्श ऐपेटाइज़र बनाता है।

लहसुन और जड़ी-बूटियों के साथ भूनी हुई अजमोदा

लहसुन और जड़ी-बूटियों के साथ भूनी हुई अजमोदा एक आनंददायक साइड डिश है जो इस साधारण सब्जी के स्वाद को बढ़ा देती है। हल्का भूनने की प्रक्रिया अजमोदा के प्राकृतिक कुरकुरेपन को बढ़ाती है और इसे सूक्ष्म लहसुन और जड़ी-बूटी से युक्त सुगंध प्रदान करती है। यह आपके भोजन में स्वादिष्ट स्वाद जोड़ते हुए अजमोदा के लाभों का आनंद लेने का एक सरल लेकिन स्वादिष्ट तरीका है। चाहे एक स्टैंडअलोन साइड के रूप में या आपके पसंदीदा व्यंजनों के साथ, यह रेसिपी आपकी थाली में ताज़गी भर देती है।

यह भी पढ़ें: फॉलो करें ये डायबिटीज फूड चार्ट, काबू में रहेगा ब्लड शुगर

अजमोदा स्टिर-फ्राई

अपनी पसंद के प्रोटीन और अन्य सब्जियों के साथ अजमोदा को स्टर-फ्राई में शामिल करें। अजमोदा की कुरकुरी बनावट डिश में एक संतोषजनक कुरकुरापन जोड़ती है।

अजमोदा का रस

विटामिन ए, के और सी जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर अजमोदा का रस एक लोकप्रिय स्वास्थ्य विकल्प बन गया है। अजमोदा का रस पाचन में सहायता और सूजन को कम करने जैसे लाभ देता है। हालाँकि, इन दावों पर सावधानी से विचार करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वैज्ञानिक प्रमाण अभी भी सीमित हैं। जबकि अजमोदा का रस आपके आहार में ताजगी और हाइड्रेटिंग जोड़ हो सकता है, लेकिन सभी इलाज के समाधान के रूप में इस पर भरोसा करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

यह भी पढ़ें: जंगल में मिलने वाली त्रिफला है डायबिटीज के लिए रामबाण

अजमोदा की स्मूदी

अजमोदा की स्मूदी इस हरी सब्जी को अपने आहार में शामिल करने का एक पौष्टिक और ताज़ा तरीका है। ये मिश्रित मिश्रण अजमोदा को पालक, सेब और अदरक जैसी सामग्री के साथ मिलाते हैं, जिससे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ावा मिलता है। अजमोदा की स्मूदी पाचन में सहायता करने, सूजन को कम करने, वजन प्रबंधन में सहायता करने और त्वचा के लिए अजवाइन के लाभों के लिए भी जानी जाती है

अजमोदा के ये व्यंजन सब्जी की बहुमुखी प्रतिभा और विभिन्न व्यंजनों को बेहतर बनाने की क्षमता को प्रदर्शित करते हैं। सूप और सलाद से लेकर स्नैक्स और स्मूदी तक, अजमोदा आपके पाक भंडार में एक आनंददायक जोड़ हो सकता है। चाहे आप इसे कच्चा, भूना हुआ या मिश्रित पसंद करें, हर स्वाद के लिए अजमोदा की एक रेसिपी मौजूद है।

यह भी पढ़ें: चुकंदर के फायदे- डायबिटीज के लिए अद्भुत है इस के फायदे

अजमोदा खरीदने और उपयोग करने के लिए टिप्स

यदि हमने आपको आश्वस्त किया है कि आपको अपने जीवन में अधिक अजमोदा की आवश्यकता है, तो आप इस पत्तेदार सब्जी को चुनने और संग्रहीत करने के तरीके के बारे में हमारी युक्तियां पढ़ना चाहेंगे। अगली बार जब आप खरीदारी कर रहे हों या खाना बना रहे हों तो इन्हें ध्यान में रखें, ताकि आप अजमोदा के सभी लाभों का आनंद उठा सकें।

  • ताजा और स्वस्थ अजमोदा का रंग हल्का, लगभग सफेद से लेकर गहरा और चमकीला हरा तक होगा। यदि अजमोदा भूरे धब्बों या पीली पत्तियों के साथ धब्बेदार है, तो इससे बचें और किसी ताज़ा चीज़ की तलाश करें। अच्छी अजवाइन भी छूने पर कुरकुरी होनी चाहिए, अगर अजवाइन मुरझा रही है या गिर रही है तो संभवतः यह ताज़ा नहीं है। अंत में, अजमोदा के डंठलों में संतोषजनक स्थिरता और मजबूती होनी चाहिए, कुछ और (जैसे झुके हुए डंठल) का मतलब है कि आपको ताजा उपज नहीं मिल रही है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अजमोदा का संभावित पोषण मिले, आखिरी क्षण तक अजवाइन को काटने या काटने में देरी करें। बहुत जल्दी काटी गई अजमोदा काटने के कुछ ही घंटों बाद अपना अधिकांश पोषण लाभ खो सकती है। आप अभी भी इसे स्वाद के लिए उपयोग कर सकते हैं और अनावश्यक भोजन बर्बादी से बच सकते हैं, लेकिन अपनी अजमोदा को टुकड़ों में काटने से पहले आखिरी मिनट तक प्रतीक्षा करने का प्रयास करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि अजवाइन का इस्तेमाल एक हफ्ते (अधिकतम) के अंदर हो जाना चाहिए जिसके बाद आपको इसे बाहर फेंक देना चाहिए।
  • आहार अजमोदा के लाभों का आनंद लेने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कुछ मिनटों के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को भाप में पकाना और सारा पोषण बरकरार रखना। इससे अधिकांश पोषण अंदर ही बंद रहता है और स्वाद भी बरकरार रहता है। आप पत्तियां भी खा सकते हैं क्योंकि उनमें बहुत सारा पोषण (विशेषकर कैल्शियम और विटामिन सी) होता है, लेकिन इसका सेवन कुछ दिनों के भीतर कर लेना चाहिए।
  • अजमोदा को ताजा और कुरकुरा बनाए रखने के लिए इसे ठीक से संग्रहित करना आवश्यक है। अजमोदा को स्टोर करने के लिए, नमी की कमी को रोकने के लिए इसे एल्युमीनियम फॉयल में लपेटें या एयरटाइट कंटेनर में रखें। इसे रेफ्रिजरेटर के वेजिटेबल क्रिस्पर दराज में रखना आदर्श है, और आप इसका जलयोजन बनाए रखने के लिए इसे पानी के साथ एक कंटेनर में भी रख सकते हैं। अजमोदा की शेल्फ लाइफ और पोषण मूल्य को अधिकतम करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

यह भी पढ़ें: चुकंदर के फायदे- डायबिटीज के लिए अद्भुत है इस के फायदे

उम्मीद है आपको इस ब्लॉग से अजमोदा खाने के फायदे के बारे में जानकारी मिल गई होगी। स्वास्थ्य से जुड़ी ऐसी ही महत्पूर्ण जानकारी और एक सही डायबिटीज मैनेजमेंट के बारे में जानने के लिएBeatOके साथ बने रहिये।

डॉ. नवनीत अग्रवाल के पास डायबिटीज विज्ञान और मोटापा नियंत्रण में 25+ वर्ष का अनुभव है। इसके अलावा, वह BeatO में मुख्य क्लीनिकल अधिकारी हैं और व्यक्तिगत केयर प्रदान करते हैं। बिना किसी देरी के अपना परामर्श बुक करें और साथ ही BeatO का सर्वश्रेष्ठ ग्लूकोमीटर आजमाएँ और अभी अपना ब्लड शुगर लेवल चैक करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख में बताई गयी जानकारी सामान्य और सार्वजनिक स्रोतों से ली गई है। यह किसी भी तरह से चिकित्सा सुझाव या सलाह नहीं है। अधिक और विस्तृत जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। BeatoApp इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

Himani Maharshi

Himani Maharshi

हिमानी महर्षि, एक अनुभवी कंटेंट मार्केटिंग, ब्रांड मार्केटिंग और स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट हैं, इनमें अपने विचारों को शब्दों की माला में पिरोने का हुनर है। मिडिया संस्थानों और कंटेंट राइटिंग में 5+ वर्षों के अनुभव के साथ, उन्होंने मीडिया, शिक्षा और हेल्थकेयर में लगातार विकसित हो रहे परिदृश्यों को नेविगेट किया है।

Leave a Reply

Index