Home»Blog»ट्रेंडिंग » रमजान के सेहरी और इफ्तार में रखें ये डाइट प्लान, नहीं लगेगी भूख-प्यास

रमजान के सेहरी और इफ्तार में रखें ये डाइट प्लान, नहीं लगेगी भूख-प्यास

1321 0
5
(1)

मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए इस्लामी कैलेंडर का नौंवा महीना माह-ए-रमजान बहुत ही पवित्र होता है. रमजान (रमदान) को उपवास, प्रार्थना और आध्यात्मिक चिंतन का प्रतीक माना जाता है. इस साल यह रमजान का महीना 10 मार्च से शुरू होने जा रहा है. जो एक महीने का होता है. इस महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं. जिसमें वह कुछ भी खाते-पीते नहीं है. रोजे के दिन की शुरुआत सूरज के उगने से पहले खाए जाने वाले सहरी से होती है और सूरज के ढ़लने के बाद खाए जाने वाले इफ्तारी से होती है.

रोजे के दौरान खाई जाने वाली सहरी और इफ्तारी के दौरान अक्सर रोजेदार अक्सर जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं. जिसकी वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है. वहीं, अगर रमजान के दौरान भोजन सोच-समझकर खाया जाए तो सेहत को फायदा हो सकता है. जिन्हें खाने से न आपको दिनभर कमजोरी महसूस हो और न ही प्यास लगे. आइये जानते हैं कि रमजान के दौरान किन चीजों को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिनका सेवन करने से आप दिनभर फिट एंड एनर्जेटिक रहेंगे.

Free Doctor Consultation Blog Banner_1200_350_Hindi

ये भी पढ़ें-जामुन के फायदे- डायबिटीज से लेकर कई बीमारियों की होगी छुट्टी

रमजान की डाइट लिस्ट में शामिल करें ये चीजें (Include these Foods in Ramadan Diet List in Hindi)

सहरी में खाएं ये चीजें (Ramadan diet list for Sehri)

जैसा की हमने आपको बताया कि सूरज उगने से पहले सहरी खाई जाती है. इस दौरान खाई जाने वाली चीजें आपको दिनभर एक्टिव रखती है. डायटिशियन के मुताबिक, सहरी के दौरान हल्की और हेल्डी डाइट का सेवन करना चाहिए.

  1. रमजान की डाइट लिस्ट में साबुत अनाज वाली चीजों का शामिल करें. साबुत आनाज के रूप में आप व्होल ग्रेन ब्रेड, ओट्स, ब्राउन राइस और क्विनोआ को शामिल कर सकते हैं. सेहरी के दौरान इनका सेवन करने से आपका पेट दिनभर भरा रहेगा और आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे.
  2. सुबह-सुबह प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करने से न केवल आप दिनभर एनर्जेटिक महससू करते हैं, बल्कि यह मांसपेशियों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. सहरी के दौरान आप अंडे, ग्रीक दही, पनीर, बीन्स, दाल या फिर चिकन को शामिल कर सकते हैं.
  3. रमजान की डाइट लिस्ट में फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें. ये शरीर में विटामिन, खनिज और फाइबर की कमी न हो इसके लिए सहरी के दौरान फल और सब्जियों के भी अपनी डाइट में शामिल करें. इनका सेवन करने से आपको जरूरी पोषक तत्व मिलते है. साथ ही आपका शरीर दिनभर हाइड्रेटेड भी रहता है.
  4. आप अपनी डाइट में स्मूदी या जूस भी शामिल कर सकते हैं. इनका सेवन करने से कई फायदे मिलते हैं. स्मूदी को आप आप फलों, सब्जियों, ग्रीक दही, एवोकैडो और नट्स को एक साथ मिलाकर तैयार कर सकते हैं.
  5. रमजान की डाइट लिस्ट में आप पारंपरिक भोजन खजूर भी शामिल कर सकते हैं. जो नेचुरल सुगर और फाइबर से भरपूर होते हैं. इसके साथ ही यह आपको इंस्टेंट एनर्जी भी प्रदान करते हैं.

ये भी पढ़ें-सेहत है बनाना तो ब्रोकोली जरूर खाना क्योंकि ब्रोकोली हैं पोषक तत्वों का पावरहाउस

इफ्तार में खाएं ये चीजें (Ramadan diet list for Iftar)

रमजान के महीने में रोजा की शुरुआत जिस तरह से सुबह खाने के साथ होती है, उसी तरह इसे रात को सूरज ढलने के बाद कुछ खाकर तोड़ा जाता है. इस दैरान भी खाए जाने उतनी ही महत्वपूर्ण होती है, जितनी सेहरी की. आइये जानते हैं कि इफ्तारी के दौरान किन चीजों का सेवन करना फायदेमंद होता है.

  1. इफ्तारी की शुरुआत हमेशा हल्के खाने से ही करना चाहिए. इससे आपको उल्टी या पेट दर्द की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.
  2. इफ्तार खोलते समय सबसे पहले खदूर का सेवन करें. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. साथ ही इसका सेवन करने से तुरंत एनर्जी मिलती है.
  3. रोजा तोड़ते समय फलों के जूस का सेवन जरूर करें. इससे दिनभर की कमजोरी दूर होती है.
  4. रमजान की डाइट लिस्ट में चावल के बजाय रोटी को शामिल करें. इसके साथ ही खाने में दही को भी जरूर शामिल करें.
  5. इफ्तारी के समय के खाने में सलाद को जरूर शामिल करें. इनसे आपको फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलेंगे.
  6. इफ्तारी में फलों के रूप में आप तरबूज, संतरे, जामुन और अंगूर को शामिल करें. इनसे आपको विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में मिलेंगे.
  7. शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम नहीं हो इसके लिए आप अपनी डाइट में चिकन, मछली, दाल, छोले या बीन्स को शामिल कर सकते हैं.
  8. पाचन को सही बनाए रखने के लिए आप इफ्तारी को हर्बल टी के साथ खत्म कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-10 लौंग खाने के फायदे – जान के आप भी हो जायेंगे हैरान

रमजान के दौरान न खाएं ये चीजें (Remove these foods in Ramadan Diet List in Hindi)

रमजान के महीने में सहरी और इफ्तारी के दौरान कुछ ऐसी चीजें है, जिनका सेवन करने से बचना चाहिए. जिनका सेवन करने से आपके सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

  1. रमजान की डाइट प्लान में खट्टे फलों को शामिल नहीं करें, क्योंकि यह शरीर में एसिडिटी बढ़ा सकते हैं.
  2. सहरी के दौरान ज्यादा मात्रा में रोटी, चावल और आलू का सेवन नहीं करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में करने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.
  3. रमजान की डाइट लिस्ट से कैफीन वाली चीजों को हटा दें. सहरी के समय चाय या कॉफी का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है. जिसकी वजह से आपको बार-बार प्यास लग सकती है.
  4. इफ्तार के समय तली-भुनी, चाट, कुल्फी, फालूदा और मिठाई जैसी चीजों का सेवन करने से बचें. इनका सेवन करने से आपको उल्टी या पेट की दूसरी परेशामियां हो सकती है.
  5. इफ्तारी की शुरुआत कभी भी बहुत ज्यादा ऑयली चीज से नहीं करें. इससे आपको सिरदर्द या एसिडीटी हो सकती है.
  6. डायबिटीज के मरीजों को रमजान के महीने में रोजा रखने के दौरान नमकीन, मसालेदार, और मीठा खाने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें-5 चकोतरा खाने के फायदे – वजन से लेके डायबिटीज सब होगा कंट्रोल, खाये और खुद देखें

यदि आप ग्लूकोमीटर ऑनलाइन खरीदना चाह रहे हैं या ऑनलाइन हेल्थ कोच बुक करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें। Beatoapp घर बैठे आपकी मदद करेगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख में बताई गयी जानकारी सामान्य और सार्वजनिक स्रोतों से ली गई है। यह किसी भी तरह से चिकित्सा सुझाव या सलाह नहीं है। अधिक और विस्तृत जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। BeatoApp इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

BeatO स्टाफ राइटर

BeatO स्टाफ राइटर

BeatO इन-हाउस राइटिंग टीम द्वारा प्रकाशित रचनात्मक रूप से लिखे गये सेहत संबंधी लेख।

Leave a Reply

Index