Home»Blog»योगा और फिटनेस » बस फॉलों करें लें ये 7 दिनों का डाइट प्लान (Weight Loss Tips in Hindi), छूमंतर हो जाएगा मोटापा

बस फॉलों करें लें ये 7 दिनों का डाइट प्लान (Weight Loss Tips in Hindi), छूमंतर हो जाएगा मोटापा

218 0
7 day diet chart for weight loss in hindi
0
(0)

7 Day Diet Chart For Weight Loss in Hindi: दुनियाभर में कई बीमारियां है, जिसमें से कई बीमारियों की जड़ मोटापा है. चाहे वो डायबिटीज हो या दिल की बीमारी या फिर ब्लड प्रेशर. अगर इन बीमरियों का सही से इलाज नहीं किया जाए तो यह खतरनाक भी हो सकती है. मोटापा होने के कई कारण जिम्मेदार होते हैं. जिसमें से सबसे ज्यादा गलत खान-पान जिम्मेदार है. इसे आप इस तरह से समझ सकते हैं, जब हम अनाप-शनाप और फैट वाली चीजें ज्यादा खाते हैं. इसके बाद जब हम किसी तरह की शारीरिक मेहनत नहीं करते हैं तो चर्बी शरीर में जमती जाती है और मोटापा बढ़ता जाता है. यानी हमारे शरीर में खाने से जो एनर्जी बनती है और उतना खर्च नहीं हो पाता है तो वजन में वृद्धि होने लगती है. जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको वजन कम करने के तरीके (Weight Loss Tips in Hindi) बता रहे हैं.

sugar haregi desh jitega runner curv glucometer_runner

अगर सही समय पर बढ़ते वजन यानी मोटापे पर लगाम नहीं लगाया जाए तो इसकी वजह से आपको कई बीमारियां हो सकती है. एकस्पर्ट्स के मुताबिक, जिन कारणों से मोटापा पढ़ता है, उन्हीं पर लगाम लगाकर उसे बढ़ने से रोका या कम किया जा सकता है. हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आपको वजन घटाने के लिए 7 दिन का डाइट चार्ट (7 Day Diet Chart For Weight Loss in Hindi) बता रहे हैं. जिसे अपनाकर आप 7 दिन के अंदर अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं.

क्यों किया जाता है RDW ब्लड टेस्ट (RDW Blood Test), जानिए इसके बारे में सबकुछ

पहले दिन की डाइट

BeatO हेल्थ एक्सपर्ट के हवासे से हमने 7 दिनों का डाइट प्लान बनाया है. एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर हम अपनी डाइट सही तरीके से बनाएं और उसका पालन भी उसी तरह से करें तो मोटापा कम कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन भी होगा. एक्सपर्ट के मुताबिक, मोटापा घटाने के लिए पहले दिन की शुरुआत सुबह लेमन वाटर पीकर करें. इसे आप गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर बना सकते हैं. इसके बाद ब्रेकफास्ट में छाछ, बैरीज और शहद का सेवन करें. इसके साथ आप क्विनोआ, ब्लैक बींस सलाद लें सकते हैं. अगर आपको दोपहर में भूख लगती है तो उस दौरान आप स्नैक्स में खीरा या गाजर का सेवन करें. डिनर में साबुत गेंहू से बनी रोटी, टोफू स्लाइस, प्रोटीन के रूप में फल और सलाद खाएं. डिनर करीब 8 बजे तक कर लें और जल्दी सो जाएं.

दूसरे दिन की डाइट

पहले दिन की तरह ही दूसरे दिन की शुरुआत नींबू पानी के साथ करें. इसके बाद नाश्ते में एक कप पोहा और कुछ हरी सब्जियां खाएं. दोपहर के खाने में आप पालक, हरी मटर, सलाद, चावल का सेवन करें. इसके बाद शाम के समय स्नैक्स के रूप में बादाम, अखरोट, मूंगफली, सेब और बटर खाएं. इसके बाद राते के खाने में आप मसूर की दाल के साथ ब्राउन राइस और करी खाएं.

ये भी पढ़ें-क्या है एचसीवी टेस्ट (HCV Test), क्यों किया जाता है और कब

तीसरे दिन की डाइट

पहले और दूसरे दिन की तरह ही तीसरे दिन की भी शुरुआत नींबू-पानी पीकर करें. इसके बाद नाश्ते में मूंगफली बटर टोस्ट या कुछ फ्रूट स्मूदी का सेवन करें. फिर दोपहर के खाने में एक कटोरा रोस्टेट वेजिटेबल, क्विनोआ और ताहिनी खाएं. अगर शाम के भूख लगे तो छाछ और स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं. इसके बाद रात के खाने में नूडल्स, पेस्तो और चेरी टोमेटो खाएं.

चौथे दिन की डाइट

रोजाना की तरह इस दिन की शुरुआत भी नींबू-पानी के साथ करें. इसके बाद ब्रेकफास्ट में मल्टीग्रेन आटे की 2 रोटियां और हरी सब्जी के साथ एक कटोरा दही खाएं. इसके बाद दोपहर के खाने में शकरकंद, ब्लैक बींस सलाद और ब्राउन राइस खाएं. अगर शाम को भूख लगें तो स्नैक्स के रूप में सेलेरी स्टीर, पीनट्स बटर खाएं. इसके बाद रात के खाने में हरी सब्जियां, क्विनोऔर और सलाद का सेवन करें.

ये भी पढ़ें-क्या होता है HCT ब्लड टेस्ट (HCT Blood Test), जानें पूरी रिपोर्ट का मतलब

पांचवे दिन की डाइट

रोजाना की तरह इस दिन की भी शुरुआत नींबू-पानी के साथ करें. इसके बाद ब्रेकफास्ट में साबुत आनाज से बने टोस्ट, इडनी और नारियल और पुदीने की चटनी का सेवन करें. दोपहर के खाने में मसूर की दाल, वेजिटेबल सूप और साबुत अनाद से बनी रोटियां खाएं. इतना सबकुछ खाने के बाद भी अगर शाम को हल्की भूख लगें को स्नैक्स के रूप में ड्राई फ्रूट्स और बादाम खाएं. रात के खाने में ग्रील्ड मशरूम, क्विनोआ और सलाद में नींबू नीचोड़कर खाएं.

छठवें दिन की डाइट

छठवें दिन के ब्रेकफास्ट में साबुत अनाज वाला टोस्ट या ब्रेड, अंडा, एवोकाडो का सेवन करें. इसके बाद लंच में छोले, ब्राउन राइस, हरी सब्जियों का सेवन करें. अगर आपको शाम के समय हल्की भूख लगें तो स्नैक्स को रूप में आप अंगूर, आड़ू और कॉटेज चीज खा सकते हैं. वहीं, डिनर में आप शकरकंद, ब्लैक बींस, कॉर्न और सालसा को शामिल करें.

ये भी पढ़ें-क्या होता है RBS टेस्ट (RBS Test in Hindi), जानें उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए ब्लड शुगर लेवल

सांतवें दिन की डाइट

मोटापा कम करने के डाइट प्लान के आखिरी दिन की शुरुआत दालचीनी का पानी पीकर करें. इसके बाद ब्रेकफास्ट में बेसन चिल्ला को पुदीना और लहसुन की चटनी के साथ सेवन करें. ब्रेकफास्ट करने के अलावा एक सेब के साथ मिक्स्ड बैरीज और एक चम्मच क्रीम खा सकते हैं. लंच में आप पालक, स्टफ्ड मशरूम को शामिल करें. रात के खाने में हरी सब्जियों के साथ टोफू या सोयाबींस, फ्राई फूलगोभी को शामिल करें. इनके साथ में आप सलाद भी खा सकते हैं.

हमरे एक्सपर्ट के जरिए बताए गए मोटापा कम करने के 7 दिन के डाइट प्लान को फॉलों करने के बाद आपके पेट की चर्बी गलनी शुरू हो जाएगी. इतना ही इसके साथ आपके शरीर से कई तरह के हानिकारक रसायन भी बाहर निकल जाएंगे. बताए गए इस वेट लॉस टिप्स (weight loss tips in hindi) को फॉलों करने के साथ ही आपको अपने जीभ पर भी कंट्रोल करना होगा. इस डाइट का फॉलों करने के दौरान आपको ऊपर बताएं गए चीजों के अलावा किसी और चीज का सेवन नहीं करना होगा. तभी जाकर आपका वजन कम होगा.

ये भी पढ़ें-RA फैक्टर टेस्ट (RA Factor Test) क्या होता है, जानिए कारण, लक्षण और इलाज

ऑनलाइन शुगर टेस्टिंग मशीन खरीदना कभी इतना आसान नहीं रहा, BeatO का सर्वश्रेष्ठ ग्लूकोमीटर आजमाएँ और अभी अपना ब्लड शुगर लेवल चैक करें।

डॉ. नवनीत अग्रवाल डायबिटीज और मोटापे में 25 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ एक सम्मानीय डायबिटीज विशेषज्ञ हैं। BeatO की मदद से आप घर बैठे डॉ. नवनीत अग्रवाल से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख में बताई गयी जानकारी सामान्य और सार्वजनिक स्रोतों से ली गई है। यह किसी भी तरह से चिकित्सा सुझाव या सलाह नहीं है। अधिक और विस्तृत जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। BeatoApp इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

BeatO स्टाफ राइटर

BeatO स्टाफ राइटर

BeatO इन-हाउस राइटिंग टीम द्वारा प्रकाशित रचनात्मक रूप से लिखे गये सेहत संबंधी लेख।

Leave a Reply

Index